Breaking News
Home / Initiatives / States / Central India / सीनियर सिटीजन कार्ड: जानिए कैसे बनता है सीनियर सिटीजन कार्ड, क्या हैं लाभ-

सीनियर सिटीजन कार्ड: जानिए कैसे बनता है सीनियर सिटीजन कार्ड, क्या हैं लाभ-

देश में वरिष्ठ नागरिकों की भारी संख्या और उनकी आए दिन की परेशानियों को देखते हुए, केंद्र सरकार देश के 60 वर्ष से अधिक आयु वाले बुजुर्ग नागरिकों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान करने के लिए सीनियर सिटिजन कार्ड योजना लेकर आई है। जिसमें देश भर के 60 वर्ष से अधिक आयु वाले नागरिक अपना सीनियर सिटिजन कार्ड ऑनलाइन बनवा सकते है। इस कार्ड योजना से बुजुर्ग नागरिकों को अनेक प्रकार की योजनाओं और सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जाता है।

सीनियर सिटीजन कार्ड से देश के सभी बुजुर्गों को सबसे अधिक फायदा होता है। ये कार्ड एक तरह का पहचान पत्र होता है जो कार्ड धारक की सभी जानकारी बताता है। 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को यह कार्ड प्रदान किए जाते हैं। अगर आप भी वरिष्ठ नागरिक है और सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको यह कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

सीनियर सिटीजन कार्ड

देश में हर एक राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य के 60 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए सीनियर सिटीजन कार्ड बनाया जाता है। जिसे सीनियर सिटीजन आईडी कार्ड भी कहा जाता है। इस कार्ड में वरिष्ठ नागरिक की सभी जानकारी दी गई होती है जैसे वरिष्ठ नागरिक का रक्त समूह, आपातकालीन संपर्क नंबर, एलर्जी, अन्य दवा का विवरण आदि दिया होता है। इस कार्ड के माध्यम से सीनियर सिटीजन को कई तरह की खास सुविधाएं दी जाती है साथ ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के साथ-साथ निजी योजनाओं का भी लाभ दिया जाता है।

ये कार्ड वरिष्ठ नागरिक के कर लाभ, सस्ती हवाई यात्रा के टिकट, सस्ता रेल टिकट, कम टेलीफोन चार्ज तथा बैंकिंग को सरल बनता है। क्योंकि बढ़ती उम्र के इस पड़ाव में यह कार्ड बुजुर्ग के लिए मानो एक सहारा होता है। सीनियर सिटीजन कार्ड राज्य सरकार अपने स्तर पर बनाती है। इस कार्ड के बनने के बाद वरिष्ठ नागरिक कार्ड के बहुत सारे फायदे प्राप्त कर सकते हैं।

सीनियर सिटीजन कार्ड का उद्देश्य

बढ़ती हुई उम्र के साथ वरिष्ठ नागरिकों के लिए हर काम आसान नहीं होता इसके अलावा हर किसी की आमदनी अच्छी खासी हो यह भी जरूरी नहीं होता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। केंद्र सरकार द्वारा सीनियर सिटीजन कार्ड जारी करने का प्रमुख उद्देश्य यह है कि इस कार्ड के माध्यम से देश के वरिष्ठ एवं गरीब नागरिकों को विभिन्न प्रकार की सरकारी एवं प्राइवेट सुविधाओं का लाभ प्राप्त हो सके, ताकि इस आईडी कार्ड के माध्यम से वरिष्ठ नागरिक सेवाओं का लाभ प्राप्त करके एक अच्छा और सुखी जीवन यापन कर सकें। इस कार्ड के माध्यम से केंद्र सरकार के द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को कई प्रकार के स्वास्थ संबंधित सेवाएं,  पेंशन सेवाएं और आर्थिक सेवाएं प्रदान की जाती है।

सीनियर सिटीजन कार्ड के लाभ

इस कार्ड के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों को कई सुविधाएं दी जाती है। जो इस प्रकार से है।

  • इस कार्ड के माध्यम से सीनियर सिटीजन को हवाई यात्रा के टिकट में भी छूट दी जाती है।
  • आम लोगों की तुलना में पोस्ट ऑफिस इन्वेस्टमेंट स्कीम में अधिक लाभ और सुविधाएं सीनियर सिटीजन को मिलती है।
  • यह कार्ड धारकों को सरकारी कंपनी MTNL और BSNL के लिए आवेदन करने पर रजिस्ट्रेशन चार्ज में छूट और मंथली रेंटल चार्ज में भी छूट मिलती है।
  • इस कार्ड के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों को रेलवे के किराए में छूट दी जाती थी। लेकिन अभी इस रियायत को बंद कर दिया गया है, हालांकि अभी भी अलग से टिकट काउंटर मुहैया कराया जाता है।
  • सीनियर सिटीजन को FD पर जनरल पब्लिक से अधिक ब्याज मिलता है।
  • देश के सरकारी अस्पतालों में सीनियर सिटीजन को मुफ्त इलाज और अस्पतालों में छूट दर पर इलाज का लाभ दिया जाता है।
  • अन्य लोगों की तुलना में वरिष्ठ नागरिक कार्ड के माध्यम से इनकम टैक्स कम लगता है, साथ ही कई मामलों में रिटर्न भरने से छूट मिलती है।

सीनियर सिटीजन कार्ड हेतु योग्यताएं

इस कार्ड को बनवाने के लिए वरिष्ठ नागरिकों को आवेदन करने हेतु उनके पास कुछ आवश्यक योग्यताओं का होना आवश्यक है।

  • आवेदक की आयु 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदन कर्ता को भारत का नागरिक होना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

इस कार्ड को बनवाने के लिए वरिष्ठ नागरिकों को आवेदन करने हेतु उनके पास कुछ आवश्यक दस्तावेजों का होना आवश्यक है।

  • आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मेडिकल सूचना पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

सीनियर सिटीजन कार्ड बनवाने हेतु आवेदन प्रक्रिया

सीनियर सिटीजन कार्ड बनवाने के लिए वरिष्ठ नागरिकों को आनलाइन आवेदन प्रक्रिया से आवेदन करना पड़ता है, वो निम्न प्रक्रिया को अपनाकर आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको सरकार की सीनियर सिटीजन कार्ड एजेंसी  की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको न्यू रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर सीनियर सिटिजन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यान पूर्वक दर्ज करना होगा, जैसे आवेदक का नाम, जन्म तिथि, ब्लड ग्रुप, पता, प्रदेश, पिनकोड, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, साथ में किसी नजदीकी रिश्तेदार का पता और मोबाइल नंबर आदि।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आवेदन वेरिफिकेशन के बाद आपको सीनियर सिटीजन कार्ड प्राप्त हो जाएगा।

संपर्क विवरण

सरकार द्वारा सीनियर सिटीजन कार्ड  प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रक्रिया से संबंधित या और अधिक किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है। जिस पर कॉल करके अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

टोल फ्री नंबर –  1291 या 100 पर

ये भी पढ़ें :- पोस्ट आफिस मासिक आय: इस सरकारी योजना से कर सकते हैं हर महीने कमाई, जानिए क्या है योजना

About The Indian Iris

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *