Breaking News
Home / Govt. Initative / PM yuva 2.0 yojna, युवाओं को दे रही सरकार 50,000 रुपए हर माह, जानिए आवेदन कैसे करें :

PM yuva 2.0 yojna, युवाओं को दे रही सरकार 50,000 रुपए हर माह, जानिए आवेदन कैसे करें :

 विभिन्न भाषाओं में युवाओं का लेखन के प्रति रुचि को देखते हुए बड़े स्तर पर नये लेखकों का PM yova yojna का अच्छा प्रभाव देखकर सरकार ने PM yuva yojna  का दूसरा संस्करण PM yuva 2.0 का शुभारंभ 2 अक्टूबर 2022 में किया था।

PM yuva 2.0 yojnna :

 यदि आप लेखक हैं और लेखन की दुनिया में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तो सरकार की PM yuva 2.0 yojna  का लाभ उठा सकते हैं। जो कि सरकार द्वारा युवा लेखकों के लिए चलाई जा रही है। इसके अंतर्गत युवा लेखकों को कई अलग-अलग विभिन्न विषयों पर लिखने का मौका देने के लिए मेंटेरशिप योजना चलाई है। इसमें चुने गए युवा लेखकों को छात्रवृत्ति के रूप में हर महीने 50,000 रुपए दिए जाएंगे। इस योजना में 30 वर्ष तक के युवा लेखक ही भाग लें सकते हैं। इसकी आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। जिसकी अंतिम तिथि 15 जनवरी 2023 निर्धारित की गई है।

छात्रवृत्ति का वितरण :

मेंटरशिप योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन के बाद छात्रवृत्ति रुपये 50,000 हर महीने, छह महीने की अवधि के लिए प्रत्येक लेखक को दिया जाएगा।मेंटरशिप प्रोग्राम के अंत में लेखकों को उनकी पुस्तकों के सफल प्रकाशन पर 10% की रॉयल्टी देय होगी।

शानदार मौका नये लेखकों के लिए :

 भारतीय भाषाओं व अंग्रेजी में नयेे लेखकों की बड़े पैमाने पर भागीदारी के साथ पीएम युवा योजना के पहले संस्करण के महत्वपूर्ण प्रभाव को देखते हुए अब युवा 2.0 के लिए  नयेे लेेखकों  ने   पढ़ने, लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए 30 वर्ष की आयु तक के नये लेखकों को बढ़ावा देेने के लिए यह योजना शुरू की गई हैै।

50,000 रुपए हर माह मिलेंगे 75 लेखकों को :

अखिल भारतीय प्रतियोगिता के द्वारा कुल 75 लेखकों का नेशनल बुक ट्रस्ट ऑफ इंडिया की ओर से चयन किया जाएगा। मेंटरशिप योजना के तहत प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन के अंत में छात्रवृत्ति के रूप में 50,000 रुपये प्रतिमाह के हिसाब से छह महीने की अवधि के लिए कुल 3 लाख रुपये चयनित प्रत्येक युवा लेखक को दिए जाएंगे।

ध्यान रखने योग्य बातें :

      अखिल भारतीय प्रतियोगिता के द्वारा कुल 75 लेखकों का नेशनल बुक ट्रस्ट ऑफ इंडिया की ओर से चयन किया जाएगा। मेंटरशिप योजना के तहत प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन के अंत में छात्रवृत्ति के रूप में 50,000 रुपये प्रतिमाह के हिसाब से छह महीने की अवधि के लिए कुल 3 लाख रुपये चयनित प्रत्येक युवा लेखक को दिए जाएंगे। भारतीय संविधान की 8वीं अनुसूची में सूचीबद्ध 22 भाषाओं के युवा लेखक पीएम युवा 2.0 योजना में भाग ले सकते हैं।
  भारतीय संविधान की 8 वीं अनुसूची में शामिल 22 भाषाओं के युवा लेखक PM yuva 2.0 yojna में भाग ले सकते हैं। जिनमें से अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, असमिया, बांग्ला, गुजराती, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, नेपाली, ओड़िया, पंजाबी, संस्कृत, सिंधी, तमिल, तेलुगु, बोडो, संथाली, मैथिली और डोगरी आदि प्रमुख भाषाएं शामिल हैं।

आवेदन प्रक्रिया :

जो भी युवा लेखक इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। उन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन स्वीकार करने की अंतिम तिथि 15 जनवरी 2023 निर्धारित की गई है. युवा आवेदक ऑफिशियल वेबसाइट https://innovateindia.mygov.in/yuva/ पर जाकर नीचे बाईं ओर ‘क्लिक हेयर टू सब्मिट’ पर क्लिक कर आवेदन कर सकते हैं। वेबसाइट पर ही पीएम युवा 2.0 योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई हैै।

Check Also

ELSS benefits scheme: इन्वेस्टमेंट के लिए जबरदस्त स्कीम, टैक्स वेनिफिट्स और शानदार रिटर्न के साथ मिलते हैं बहुत से फायदे:

लोग अपने पैसे निवेश करने के लिए मौके की तलाश में रहते हैं जो उनके ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *